डब्ल्यूजेएआई दिल्ली एनसीआर चैप्टर का गठन, रिफाकत हुसैन बने अध्यक्ष तो पंकज प्रसून महासचिव.

0
164

ONE NEWS LIVE NETWORK BIHAR

WJAI एक कदम और आगे, दिल्ली एनसीआर चैप्टर का हुआ गठन.

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर तक डब्ल्यूजेएआई का हुआ विस्तार.

Patna। देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन यानि डब्ल्यूजेएआई दिल्ली- एनसीआर चैप्टर की बैठक राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अमित रंजन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द कौशल की ऑनलाईन उपस्थिति रही। राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द कौशल ने कहा कि डब्ल्यूजेएआई अपने जन्मना उद्देश्यों की प्रतिपूर्ति की दिशा में बड़ी तेजी के साथ अग्रसर है इसी कड़ी में आज दिल्ली एनसीआर चैप्टर के विधिवत गठन के साथ एक नये अध्याय का आरंभ हो रहा है। देश में वेब पत्रकारिता को स्वनियमन द्वारा नियंत्रित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा एक्ट बनाया गया है जबकि डब्ल्यूजेएआई ने अपने संविधान में ही स्वनियमन के तहत डूज एंड डॉंट्स का प्रावधान किया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अमित रंजन ने संगठन के संविधान की संक्षिप्त चर्चा करते हुए कहा कि भारत सरकार ने वेब पोर्टलों के ग्रीवांस रिड्रूसल मेकेनिज्म के लेवल टू पर सेल्फ रेग्यूलेटरी बॉडी के गठन का नियमन दिया है जबकि डब्ल्यूजेएआई ने शुरु से ही वेब जर्नलिस्ट्स स्टैंडर्ड ऑथरिटी- डब्ल्यूजेएसए का प्रावधान कर रखा है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूजेएआई से जुड़े सभी पोर्टलों के लिए संगठन के स्वनियमन का पालन करना बाध्यकारी है। उन्होंने कहा संगठन वेब पत्रकारिता में शुचिता और देश के सभी कानूनों का अनुपालन के लिए कटिबद्ध है और इसके नियंत्रण के हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति की अध्यक्षता में डब्ल्यूजेएसए का प्रावधान किया है।

बैठक के आरंभ में संयोजक पंकज प्रसून ने सभी आगत सदस्यों का स्वागत करते हुए बैठक के उद्देश्यों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूजेएआई की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अलावा बिहार चैप्टर, पश्चिम बंगाल चैप्टर का गठन हो चुका है, आज हम सभी दिल्ली एनसीआर चैप्टर का गठन करने जा रहे हैं जो गौरव का विषय है। देश में वेब पत्रकारों के हित की रक्षा के लिए डब्ल्यूजेएआई एकलौती निबंधित संस्था है जो अपने उद्देश्यों और लक्ष्यों की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है।

बैठक में सर्वसम्मति से दिल्ली-एनसीआर चैप्टर की 15 सदस्यीय कार्यकारिणी का गठन किया गया। अध्यक्ष सेवानिवृत्त स्क्वाड्रेन लीडर रिफाकत हुसैन, उपाध्यक्ष दीप्ति अंग्रिश और सुभाष चंद्रा, महासचिव पंकज प्रसून, सचिव आशुतोष झा, संयुक्त सचिव रिक्त और कोषाध्यक्ष निशांत झा मनोनीत किए गये इसके अलावा कार्यकारिणी सदस्यों के पद पर अशरफ खान, शिवनाथ, हर्षनाथ झा, ईश्वर नाथ का मनोनयन किया गया कुछ पद रिक्त रखे गये।

नवगठित कार्यकारिणी के अध्यक्ष रिफाकत हुसैन ने कहा कि हम संकल्पित हैं वेब पत्रकारों के हित में कार्य करने के लिए, ये एक अच्छी पहल है और इसमें हम आप सभी का साथ व सहयोग चाहते हैं।
इस बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा अनेक सार्थक मुद्दों पर चर्चा की गई।