एजुकेशनल कन्सलटेन्सी टैगोर एडूकॉन और बियोंड रैंक साथ मिलकर काम करेगी.

0
216

पटना / कोलकाता : देश की प्रसिद्ध एजुकेशनल कन्सलटेन्सी टैगोर एडूकॉन्स अब पश्चिम बंगाल में बियोंड रैंक कन्सलटेन्सी के साथ मिलकर काम करेगी. इसके लिये टैगोर एडूकॉन्स कन्सलटेन्सी के निदेशक धनंजय कुमार सिन्हा एवं बियोंड रैंक कन्सलटेन्सी के निदेशक आनंद कुमार (राठौड़) ने अपनी-अपनी सहमति दे दी है.

टैगोर एडूकॉन्स का मुख्यालय पटना है एवं बिहार में यह लम्बे समय से कार्यरत है, जबकि बियोंड रैंक का मुख्यालय कोलकाता में है.

इस सन्दर्भ में टैगोर एडूकॉन्स के निदेशक धनंजय कुमार ने बताया कि किसी भी संस्था का विस्तार एक सामान्य प्रक्रिया है. हर संस्था समय के साथ-साथ अपना विस्तार करना चाहती है. इसी के तहत टैगोर एडूकॉन्स ने भी पश्चिम बंगाल में अपने विस्तार का निर्णय लिया है. धनंजय ने बताया कि हर व्यक्ति या संस्था को एक भरोसेमंद साथी की तलाश रहती है. बियोंड रैंक पश्चिम बंगाल की एक प्रतिष्ठित संस्था है. इसका पश्चिम बंगाल में एक बड़ा एवं मजबूत नेटवर्क है. अतः यह मेल एक-दूसरे के लिये काफ़ी फलदायी होगा.

श्री सिन्हा ने बताया कि दरअसल टैगोर एडूकॉन्स की शुरूआत भी 2001 में पश्चिम बंगाल से ही हुई थी. सबसे पहले इसका कार्यालय पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन में खुला था. बाद के दिनों में यह बिहार में ज़्यादा सक्रिय हो गया. बावजूद इसके संस्था को अपनी जन्मभूमि बंगाल से लगाव तो है ही.

बियोंड रैंक के निदेशक आनंद कुमार ने इस गठबंधन पर खुशी जताते हुए कहा कि यह प्रस्ताव टैगोर एडूकॉन्स की तरफ से आया था जिस पर उन्होंने अविलम्ब सहमति दे दी. आनंद ने कहा कि चूँकि टैगोर एडूकॉन्स देश की एक पुरानी एवं विश्वसनीय संस्था है एवं इसके निदेशक धनंजय कुमार सिन्हा का कन्सलटेन्सी के क्षेत्र में एक लंबा अनुभव है, तो यह गठबंधन दोनों ही संस्थाओं को कई प्रकार से मजबूती पहुँचाएगा. उन्होंने बताया कि पूर्व में भी दोनों कन्सलटेन्सी के संबंध एवं सामंजस्य काफ़ी बेहतर रहे हैं.