महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर में पौधारोपण और लगाये घोंसले

0
104

ONE NEWS LIVE NETWORK TEAM DIGITAL

#हमारी गौरैया और पर्यावरण योद्धा,पटना,बिहार#

#बिहार पृथ्वी दिवस# #एनवायरनमेंट वारियर्स’#

बिहार पृथ्वी दिवस पर महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर
में पौधारोपण और लगाये घोंसलें

‘बिहार पृथ्वी दिवस’ के अवसर पर महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, ‘हमारी गोरैया तथा एनवायरनमेंट वारियर्स’ पटना के द्वारा महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर में पौधरोपण किया गया साथ ही गौरैया संरक्षण को देखते हुए कृत्रिम घोसलें लगाये एवं वितरित किये गये।
प्राचार्य इनायतुल्ला पाल्वी ने बच्चों को पौधे और पक्षियों खासकर गौरैया संरक्षण की जरूरत को अहम् बताते हुये कहा कि इस कोरोना काल में ऑक्सीजन की महत्व को पूरे दुनिया ने समझा हैं, ऑक्सीजन का एक मात्र स्रोत पौधे ही है, इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना चाहिए,ताकि पृथ्वी पर ऑक्सीजन का संतुलन बना रहे साथ ही पर्यावरण संतुलन, आहार श्रृंखला बनाये रखने के लिए नन्हें पक्षियों का योगदान सबसे महत्वपूर्ण होता है, इसलिए हम सब का कर्तव्य है कि उनको संरक्षित करने के लिए आवश्यक कदम उठाये। उन्होंने न केवल पौधे लगवाया बल्कि छात्रों को पौधों गोद भी दिलवाये ताकि छात्र पौधे की देखभाल स्वयं कर सके।

इस मौके पर डॉ. भावना और डॉ. वंदना ने भी छात्रों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में निशान्धिता राज, दिव्या कुमारी, रितुल जोशी, सन्नी सरगम, कमलेश, स्वाति आदि छात्रों ने भाग लिया।