सदर अस्पताल की इमरजेंसी सेवा की गुणवत्ता सुधरेगी ।

0
56

अब सदर अस्पताल की इमरजेंसी सेवा की गुणवत्ता सुधरेगी , केयर इंडिया के डॉक्टर देंगे प्रशिक्षण

• इमरजेंसी ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों व नर्सों को ट्रेंड करेंगे केयर इंडिया के डॉक्टर
• एक महीने का होगा प्रशिक्षण
• सिविल सर्जन ने बैठक कर दिया आवश्यक दिशा निर्देश
छपरा,23 अगस्त । जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कार्य भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में सदर अस्पताल की इमरजेंसी सेवाओं को सुदृढ़ करने लिए केयर इंडिया के सहयोग से पहल की शुरुआत की गयी है। सदर अस्पताल की इमरजेंसी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों व ए-ग्रेड नर्सों को केयर इंडिया के चिकित्सक ट्रेंड करेंगे। मेंटरिंग के रूप में इमरजेंसी वार्ड में केयर इंडिया के दो चिकित्सक डॉ. अजित और डॉ. पंकज की तैनाती की गयी है। इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने अपने कार्यालय में दोनों चिकित्सकों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। सिविल सर्जन ने निर्देश दिया है कि इमरजेंसी वार्ड में कार्यरत चिकित्सकों व नर्सों को केयर इंडिया के चिकित्सकों द्वारा प्रशिक्षण दिलावाना सुनिश्चित करें।
आपातकालीन व गहन चिकित्सा के लिए देंगे परामर्श:
सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने कहा कि यह दोनों डॉक्टर जानकारी देंगे कि इमरजेंसी वार्ड में आने वाले मरीजों का कैसे ट्रीटमेंट करना है, किन-किन बातों का ध्यान रखना, मरीज के परिजन से किस तरह से बात करना है। जिससे गुणवत्ता का मतलब मरीज को अस्पताल में दी जा रही सेवाएं से मरीज खुश हैं , वह संतुष्ट है या नहीं, उसकी उम्मीदों पर खरी उतरते हैं या नहीं। मरीज को शारीरिक वह मानसिक लाभ मिला या नहीं। ताकि स्वास्थ्य विभाग के प्रति आमजनों में विश्वास पैदा किया जा सके।
स्वास्थ्य सेवा को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए प्रयास:
सिविल सर्जन ने कहा कि साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें ।अस्पताल में आने वाले मरीजों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसका विशेष रूप से ख्याल रखने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य सेवा को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सभी स्वास्थ संस्थानों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इमरजेंसी वार्ड में साफ सफाई का विशेष रूप से ख्याल रखना है। उन्होंने कहा कि सभी कर्मी अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करें किसी प्रकार की शिकायत की कोई गुंजाइश नहीं रहे। इस बैठक में सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार, केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास, डीटीओ-एफ डॉ. रविश्वर कुमार, डॉ. अजित , डॉ. पंकज मौजूद थे।