रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना के सांस्कृतिक दलों ने ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’

0
44

पत्र सूचना कार्यालय, पटना
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार


स्वतंत्रता संग्राम व सेनानियों से जुड़े स्थानों पर रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना के सांस्कृतिक दलों ने ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ पर कई कार्यक्रम किये

पटना, 27 अगस्त, 2021

   आज़ादी के 75वें वर्ष के अवसर पर देश भर में 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है। इसके तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे 'आइकॉनिक वीक' के अंतर्गत आज रीजनल आउटरीच ब्यूरो,पटना के पंजीकृत सांस्कृतिक दलों द्वारा बिहार के कई जिलों में स्वतंत्रता संग्राम व स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये गए। 

   राष्ट्रपति से सम्मानित अररिया के स्वतंत्रता सेनानी भृगुनाथ शर्मा के गांव बधुआ, प्रखंड फारबिसगंज में सांस्कृतिक दल रंगप्रभात ने जागरण कल्याण भारती फ़ारबिसगंज, के सहयोग से कार्यक्रम किया।  पंजीकृत दल रंग प्रभात,पटना  के कलाकारों ने नाटक 'आज़ादी के दीवाने बाबू कुंवर सिंह' का मंचन किया गया

 सिवान जिले के  हुसैनगंज पंचायत प्रखंड स्थित  हुसैनगंज   गांव में इसी सिलसिले में आज मंथन कला परिषद, पटना के कलाकारों ने  आज़ादी के अमृत महोत्सव पर नाटक किया। उन्होंने ग्रामीणों के सामने गांधी जी के प्रिय भजन- वैष्णव जन को…- भी पेश किया। 

 उधर भागलपुर के सुल्तानगंज में मां काली शांतिपीठ ग्राम- अकबरपुर में कमल संगीतालय सांस्कृतिक दल द्वारा गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को आज़ादी के अमृत महोत्सव का संदेश दिया। 
  'आइकॉनिक वीक 'के इस अवसर पर बक्सर के सांस्कृतिक दल ,भोजपुरी लोक गीत बिरहा, के कलाकारों ने पटना के बड़ी खगौल में लोगों के समक्ष देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। गीत के माध्यम से देश के शहीदों को याद किया गया, जिसे लोगों ने खूब सराहा । 
  इस 'आइकॉनिक वीक' के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना बिहार के 13 ज़िलों में 75 जगहों पर आज़ादी महोत्सव के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।कार्यक्रमों का ये सिलसिला 29 अगस्त, 2021 तक चलेगा। इसके अतिरिक्त 'आइकॉनिक वीक' के तहत भोजपुर के आरा में 28 अगस्त को मुख्य कार्यक्रम होगा और 4 अन्य स्थानों पर भी बड़े कार्यक्रम किये जायेंगे।

वहीं सीतामढ़ी के मेजरगंज में लोक कला मंच मधुबनी ने आदर्श मध्य विद्यालय हरपुर कला में संगीतमय कार्यक्रम किया। दरभंगा में जहाँगीर कव्वाल दल ने सदर दरभंगा प्रखंड के भालपट्टी गांव में आज़ादी से संबंधित कार्यक्रम किया।
मुजफ्फरपुर के कांटी में सुरांगण,पटना के कलाकारों ने और सदर मोतिहारी स्थित बापूधाम चंद्रहरिया में मां म्युज़िक दल ने जबकि जमुई के खैरा प्रखंड के खरुई ग्राम में सवेरा के दल ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम किये।

पत्र सूचना कार्यालय, पटना
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार