पंचायत चुनाव को लेकर बैठक।

0
65

ONE NEWS LIVE NETWORK BIHAR

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में *पंचायत आम निर्वाचन 2021 सफल संचालन एवं शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में सुव्यवस्थित रुप से निर्वाचन की प्रक्रिया* सुनिश्चित कराने हेतु जिला स्तर पर कर्मश: पंचायत आम निर्वाचन कोषांग, ईवीएम, ईवीएम परिवहन कोषांग, जिला कार्मिक कोषांग, एमसीसी कोषांग एवं अन्य कोषांगो का गठन तथा कोषांगों के लिए वरीय पदाधिकारियों, नोडल पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों के निर्वाचन में अपने कर्तव्यों से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभागार भवन में आहूत की गई।
बैठक में अपर समाहर्ता ,अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ,उप विकास आयुक्त, निदेशक लेखा प्रशासन एवं स्व नियोजन, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी समस्तीपुर मुख्यालय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रभारी विशेष कार्य पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी विकास प्रशाखा, जिला आईटी मैनेजर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आईसीडीएस, प्रशिक्षु अपर समाहर्ता उपस्थित थे।
1. सभी कोषांगो के वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोषांग के कार्यों का एक टाइमलाइन/शेड्यूल बना ले एवं अगले दो दिनों में अधोहस्ताक्षरी से अप्रूव करा लें।
2. प्रशिक्षण कोषांग को निर्देश दिया गया कि ट्रेनिंग का शेड्यूल बना ले जिसमें कर्मियों का प्रशिक्षण आदि से संबंधित। सभी RO की ट्रेनिंग तीन-चार दिनों में करा लेने का निर्देश अपर समाहर्ता को दिया गया।
3. कार्मिक कोषांग द्वारा किए जा रहे एम्प्लॉय डाटा कलेक्शन एवं अपलोडिंग कार्य की समीक्षा की साथ ही रेंडमाइजेशन से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए।
4. हर पंचायत में एक क्लस्टर का निर्माण किया जाएगा। क्लस्टर पर कौन टीम काम करेगी, इसकी सूची अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना एवं हर क्लस्टर के लिए गाड़ियों की अधियाचना सुनिश्चित कर अधोहस्ताक्षरी को प्रेषित करेंगे।
5. ईवीएम कोषांग के नोडल प्रभारी पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि काउंटिंग के बाद ईवीएम क्लीन/क्लियर करना और दूसरे चुनाव स्थल पर भेजना आपकी जिम्मेदारी होगी एवं करना सुनिश्चित करेंगे।
6. विधि व्यवस्था कोषांग के नोडल प्रभारी पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोई भी रिपोर्ट का संधारण करना,फोर्स की ड्यूटी लगाना इत्यादि आपकी जिम्मेदारी होगी।
7. ब्रजगृह एवं मतगणना कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि हर ब्लाक के लिए 5-5 रूम की व्यवस्था करनी होगी। चारों अनुमंडल का सेंटर अप्रूवल के लिए अधोहस्ताक्षरी को भेजना सुनिश्चित करेंगे।
8. वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि एक पीसीसीपी 12वी यू और 12 सी यू ले जाएगा ।उसके लिए बड़ी गाड़ी की व्यवस्था करेंगे ।इस कोषांग में डीसीएलआर भी रहेंगे। हर क्लस्टर के लिए भी गाड़ी की व्यवस्था देना वाहन कोषांग की ही जिम्मेदारी होगी।
9. मतपत्र कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया सीबीएन के लिए जिला लेवल पर मतपत्र छपेगा। स्क्रूटनी अच्छे से हो इसका ध्यान रखेंगे। पंच एवं सरपंच के लिए मतपत्र सरस्वती प्रेस से छपेगा यह सुनिश्चित करेंगे।
10. आदर्श आचार संहिता कोषांग नॉडल पदाधिकारी को एक हेल्प लाइन जारी करने का निर्देश दिया गया।
11. कार्मिक कल्याण को नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 के सफल संचालन हेतु अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ एक टीम गठित करेंगे। खाना पीना का समुचित व्यवस्था देखेंगे।
11. जिला नियंत्रण कक्ष सह-हेल्पलाइन एवं शिकायत निवारण: सबसे पहले पोर्टल वाला शिकायत रिजॉल्व कराने का निर्देश अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण को दिया गया।
12. पंचायत निर्वाचन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि टीम गठित कर मतदान केंद्र के लोकेशन की जानकारी अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
13. कोविड सुरक्षा कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी तरह के मूलभूत तैयारी करके रखना है।
14. कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं नॉडल पदाधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार पटना के वेबसाइट:sec.bihar.gov.in पर निर्वाचन से संबंधित निदेश से पूर्णत: अवगत हो लेंगे ताकि कोषांग के प्रबंधन/ संचालन में कोई असुविधा ना हो तथा ससमय कार्य का त्वरित निष्पादन आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप पूरा किया जा सके। साथ ही सभी कोषांग एक दूसरे के साथ परस्पर समन्वय स्थापित करते हुए कार्यों का ससमय निष्पादन करना सुनिश्चित करेंगे।
15. प्रत्येक कोषांग के नोडल पदाधिकारी अपने अपने कोषांग के पदाधिकारियों एवं सहायकों के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार करते हुए कार्य आवंटन से संबंधित विस्तृत आदेश निर्गत करेंगे।