जिले में 667 टीका केंद्रों पर दो लाख डोज लगाने का लक्ष्य

0
40

जिले में 17 सितंबर को टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिले में 667 टीका केंद्रों पर दो लाख डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर डीएम शशांक शुभंकर ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग में सभी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान डीएम ने कहा कि जिले को कुल दो लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य दिया गया है। इसे पूरा करने के लिए आशा, आंगनवाड़ी, जीविका, एएनएम इन सब की सतत भागीदारी जरूरी है। साथ ही इन लोगों के द्वारा कम से कम सौ-सौ लोगों की सूची तैयार की जाएगी। ताकि समय से टीकाकरण शुरु किया जा सके। टीकाकरण सुबह सात से आठ बजे के बीच में शुरु किया जाएगा। वैक्सीनेशन कार्य में लगे कर्मियों के वैक्सीनेशन केंद्र पर आने-जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करने का निर्देश बीडीओ, सीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया। वहीं संकीर्ण जगहों पर आने-जाने के लिए 4- 4 बाइक की भी व्यवस्था करने को कहा गया। कर्मियों को एक दिन पूर्व योगदान करना होगा, जबकि इसमें कमी होने पर निजी कर्मियों की भी मदद ली जाएगी।

प्रखंड स्तर पर होगा कंट्रोल रुम:

टीकाकरण महाअभियान के दिन प्रत्येक प्रखंड स्तर पर एक कंट्रोल रूम का निर्माण किया जाएगा, जो यह सुनिश्चित करेंगे कि वैक्सीनेशन का कार्य ससमय हो रहा है अथवा नहीं या वैक्सीनेशन कार्य में कोई कठिनाई तो नहीं उत्पन्न हो रही है। वैक्सीनेशन कार्य में यदि कोई कठिनाई होती है तो पुलिस बल की गश्ती भी की जाएगी इसके लिए सभी संबंधित थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया।

17 सितंबर को छह बजे खुलेगा स्कूल:

जिन स्कूलों में टीका केंद्र बनाया गया है, वहां छह बजे ही स्कूल को खोलने का निर्देश दिया गया है। सभी वैक्सीनशन केंद्र पर बिजली की समुचित व्यवस्था करने, वृहत प्रचार प्रसार करने, सभी वरीय अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी को इसकी सतत जांच-सह- निगरानी करने का निदेश दिया गया।