पंचायत आम निर्वाचन 2021 विधि व्यवस्था के बिंदु पर समीक्षात्मक बैठक

0
38

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के संयुक्त अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पंचायत आम निर्वाचन 2021 विधि व्यवस्था के बिंदु पर समीक्षात्मक बैठक की गई।

बैठक में विशेष कार्य पदाधिकारी एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी थाना प्रभारी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नांकित निर्देश दिए गए:

बैठक में कुल 7 एजेंडों पर विचार विमर्श किया गया जो निम्नांकित है:

  1. प्रत्येक बूथ क्षेत्र में शरारती तत्वों पर 107 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई की जानी है। अभी तक की गई थाना बार 107 सीआरपीसी की समीक्षा,
  2. सीसीए की प्रखंडवार एवं थानावार की समीक्षा,
  3. प्रखंड वार आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में की गई कार्रवाई,
  4. थानावार शस्त्रों एवं कारतूसों का भौतिक सत्यापन उनको जमा करने की अद्यतन स्थिति,
  5. जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के संयुक्त भ्रमण हेतु मार्ग का चिन्हीकरण,
  6. संवेदनशील मतदान केंद्र/भवनों का चिन्हीकरण,
  7. पंचायत वार मतदान केंद्र/मतदान भवन से संबंधित विवरनी,
  8. बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि प्रत्येक बूथ में शरारती तत्वों पर 107 की कार्रवाई के लिए चिन्हित करेंगे।

इसकी समीक्षा प्रखंड विकास पदाधिकारी ,थाना प्रभारी के साथ बैठक कर करेंगे एवं सेक्टर पदाधिकारी के साथ अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी भी अपने स्तर से बैठक कर बाउन डाउन कराने के लिए सुनिश्चित कराएंगे।

  1. निर्देश दिया गया कि चुनाव वाले क्षेत्र के सभी सेक्टर पदाधिकारी को सूचित कर दें की बाउन डाउन की कार्रवाई शत-प्रतिशत करवाना सुनिश्चित कराएंगे।
  2. अपने प्रखंड स्थित आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सही से सुनिश्चित कराएंगे। साथ ही फ्लैग मार्च करवाते रहने का निर्देश दिया गया।
  3. शास्त्र और कारतूस का भी भौतिक सत्यापन जल्दी करवाना सुनिश्चित करेंगे। सभी लोगों को यह संदेश दे की जो अपने शस्त्रों का भौतिक सत्यापन नहीं कराएंगे उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।
  4. निर्देश दिया गया कि जिन प्रखंडों/ पंचायतों में संवेदनशील भवन है वहां 2 सेक्टर का निर्माण कराया जाएगा, जिस की सूची जल्द ही जिलाधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।
  5. प्रखंड विकास पदाधिकारी, थाना प्रभारी के साथ बैठक करें एवं संवेदनशील इलाकों का रूट चार्ट जल्द बनाना सुनिश्चित कर अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी से अप्रूव करा कर जिलाधिकारी महोदय को प्रेषित करेंगे।
    चुनाव से पूर्व जिले के सभी पदाधिकारियों की टीम उस रूट चार्ट के तहत भ्रमण करेंगे।
  6. आगामी पर्व चेहल्लुम के लिए निर्देश दिया गया कि Covid के गाइडलाइन का पालन हो यह सुनिश्चित कराएंगे।
    किसी भी प्रकार का जुलूस नहीं निकले साथ ही
    लोगों में यह संदेश साझा करेंगे कि 144 का आदेश पहले से निर्गत है।