गैस पाईप लाईन का कार्य प्रगति पर

0
50

ONE NEWS LIVE NETWORK WEBTEAM

समस्तीपुर ! नईमुद्दीन आजाद। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा भवन में भू अर्जन की समीक्षात्मक बैठक की गई।
बैठक में अपर समाहर्ता समस्तीपुर जिला परिवहन पदाधिकारी सभी अनुमंडल पदाधिकारी सभी अंचल अधिकारी विशेष कार्य पदाधिकारी संबंधित पुलिस पदाधिकारी कार्यपालक अभियंता आरती डी आरडब्ल्यूडी गैस पाइपलाइन एवं जिला भू अर्जन पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा परियोजनावार समीक्षा की गई समीक्षा के क्रम में पाए गए स्थिति की निम्नांकित निर्देश दिए गए। गैस पाइपलाइन परियोजना, परियोजना प्रबंधक गैस पाइपलाइन परियोजना आईओसीएल से राजस्व ग्राम बाघी (प्रखंड ताजपुर) एवं निकसपुर (प्रखंड उजियारपुर) के रैयतौं का एलपीसी निर्गत हुआ अथवा नहीं की जानकारी की मांग की गई। परियोजना प्रबंधक गैस पाइपलाइन परियोजना आइओसीएल द्वारा बताया गया कि आईपीसी निर्गत हो गया है। एनईसी हेतु समस्तीपुर निबंधन कार्यालय में अप्लाई किया गया है। अवर निबंधक समस्तीपुर को शीघ्र एनईसी निर्गत करने का निर्देश दिया गया। प्रबंधक द्वारा यह भी बताया गया कि आधारपुर में कार्य प्रारंभ किया जाना था किंतु वर्षा के कारण नहीं हो सका है। उन्हें कार्य प्रारंभ करने के पूर्व सूचित करने का निर्देश दिया गया। रहीमाबाद में कार्य प्रगति पर है।
भारतमाला परियोजना
भारतमाला परियोजना अंतर्गत एनएच 119 (डी) के पैकेज 3 के तहत अर्जनाधीन भीठ – 1 किस्म के भूमि के मूल्यांकन के संबंध में परीक्षा किए जाने पर जिला भू अर्जन पदाधिकारी समस्तीपुर द्वारा बताया गया कि 6 सदस्य कमिटी का रिपोर्ट तैयार कर परियोजना निदेशक एनएचएआई छपरा को साक्षर हेतु भेजा गया है। हस्ताक्षर उपरांत निर्देशानुसार मूल्यांकन किया जाएगा। शीघ्र मूल्यांकन कर अनुमोदन हेतु भेजने का निर्देश दिया गया। रैयतों को मुआवजा भुगतान से संबंधित प्रतिवेदन के अवलोकन उपरांत भुगतान में गति लाने का निर्देश दिया गया। राजस्व ग्राम वार रैयतों से प्राप्त कागजात से संबंधित प्रतिवेदन के अवलोकन उपरांत भूमि सुधार उप समाहर्ता समस्तीपुर तथा अंचलाधिकारी ताजपुर एवं समस्तीपुर को संयुक्त रूप से राजस्व ग्राम में जाकर रैयतों के साथ सभा कर रैयतों को यह समझाते हुए की राशि प्राप्ति हेतु कागजात जमा करें, अन्यथा उनकी राशि सक्षम प्राधिकार को भेजते हुए अधिसूचित भूमि का प्राधिकार एनएचएआई को दे दी जाएगी। जिला भू अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि राजस्व ग्राम वार संयुक्त रूप से प्राप्त एलपीसी एवं व्यक्तिगत रूप से प्राप्त एलपीजी का प्रतिवेदन अगली बैठक से पूर्व तैयार कर लेंगे।
अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर सदर को निर्देश दिया गया है कि मुसरीघरारी में फ्लाईओवर बनने हेतु एक मंदिर के कुछ भाग को टूटना तय हुआ है। जिसके लिए मंदिर कमिटी के साथ एक बैठक कर लेंगे। व रिपोर्ट प्रतिवेदित करेंगे कि मंदिर का कितना हिस्सा तोड़ा जा रहा है। कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल रोसरा को निर्देश दिया गया कि दलसिंहसराय गंज में हॉस्पिटल चौक के पास टूटा हुआ रोड को 1 सप्ताह के अंदर बनवाना सुनिश्चित करेंगे। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अगर आईओसीएल द्वारा किसी भी प्रकार की रोड की क्षति या रोड में गढ्ढा छोड़ दिया जाता है, तो उस पर 133 की कार्रवाई करना प्रारंभ करेंगे। भू अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि एनएच में आने वाले सभी कुआं/ बिजली संबंधित / चापाकल और पेड़ के मूल्यों का निर्धारण करना सुनिश्चित करेंगे और जिलाधिकारी को प्रेषित करेंगे।