समस्तीपुर के Bibhutipur में चतुर्थ चरण का चुनाव संचालित

0
29

ONE NEWS LIVE NETWORK BIHAR

#पंचायत आम चुनाव, 2021#
#चतुर्थ चरण (विभूतिपुर)#

1 राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रमानुसार पंचायत आम चुनाव, 2021 के चतुर्थ चरण का मतदान समस्तीपुर जिला अन्तर्गत विभूतिपुर में दिनांक 20.10.2021 को होना निर्धारित है। मतदान प्रातः 07.00 बजे से 05.00 बजे अपराह्न तक होगा। मतदान ई0वी0एम0 के साथ-साथ मतपत्र पर मोहर लगाकर सम्पन्न किया जायेगा। मतदान को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सुगमतापूर्वक संपन्न कराने हेतु मतदान के अवसर पर सुरक्षित ई0वी0एम0 को रखने हेतु प्रत्येक प्रखंड में पंचायत स्तर पर ई0वीएम0 कलस्टर बनाया गया हैं।

#सुबह 10 बजे तक 9%मतदान

2 मतदान के दिन ई0वी0एम0 कलस्टर पर सुरक्षित ई0वी0एम0 के सुरक्षार्थ एवं संबंधित ई0वी0एम0 कलस्टर के मतदान केन्द्रों पर ई0वी0एम0 के खराब होने की स्थिति में ई0वी0एम0 बदलने हेतु 29 दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

3 चतुर्थ चरण से संबंधित मतदान केन्द्रों के लिए मतदान दलों का गठन कर नियुक्ति पत्र कार्मिक कोषांग द्वारा निर्गत किये जा चुके हैं। सभी मतदान दलों को दिनांक 18.10.2021 को संबंधित प्रखंड मुख्यालय में योगदान का निदेश दिया गया है। योगदान के पश्चात् उन्हें अंतिम नियुक्ति पत्र हस्तगत कराया जायेगा, जिसमें यह उल्लेख होगा कि उन्हें किस मतदान केन्द्र के लिए नियुक्त किया गया है। मतदान दलों को प्रखंड मुख्यालय से ही मतदान सामग्रियाँ उपलब्ध करायी जायेगी, इसके पश्चात् उन्हें कर्णांकित मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान करना होगा।

4 चतुर्थ चरण से संबंधित विभूतिुपर के मतदान केन्द्रों को उनके भौगोलिक स्थिति के आलोक में कुल- 202 गश्ती दल-सह-ई0वी0एम0 एवं मतपेटिका संग्रह दल से सम्बद्ध किया गया है। प्रत्येक गश्ती दल-सह-ई0वी0एम0 एवं मतपेटिका संग्रह दल में एक-एक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कार्मिक कोषांग द्वारा की गयी है। इनके साथ संबंधित प्रखंड मुख्यालय से पुलिस पदाधिकारी तथा सशस्त्र बल प्रतिनियुक्त होंगे। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी दिनांक 19.10.2021 को संबंधित प्रखंड मुख्यालय में योगदान करेंगे। वहीं उन्हें अंतिम नियुक्ति पत्र हस्तगत कराया जायेगा, जिसमें यह उल्लेख होगा कि कौन-कौन सा मतदान केन्द्र उनसे सम्बद्ध किया गया है।

5 मतदान समाप्ति के पश्चात् पीठासीन पदाधिकारी से पोल्ड ई0वी0एम0 एवं मतपेटिका एवं अन्य पैकेट प्राप्त कर महिला आई0टी0आई0 कॉलेज, मोरदीवा, समस्तीपुर स्थित बज्रगृह के लिए प्रस्थान करेंगे, जहाँ उन्हें पोल्ड ई0वी0एम0 एवं मतपेटिका तथा अन्य पैकेट्स को जमा करना है। वे अपने साथ सम्बद्ध मतदान केन्द्रों के पीठासीन पदाधिकारी को भी ई0वी0एम एवं मतपेटिका संग्रह केन्द्र पर लायेंगे।

6 पंचायत आम चुनाव, 2021 के चतुर्थ चरण के मतदान की प्रक्रिया पर सतत् निगरानी रखने हेतु पंचायत स्तर पर सेक्टर दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

7 सभी सेक्टर पदाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी का यह दायित्त्व होगा कि उनके प्रभार के मतदान केन्द्रों पर यदि विधि व्यवस्था बिगड़ने, बूथ लूट की घटना, मतदान केन्द्र पर हिंसा आदि की सूचना मिलती है तो तुरंत मतदान केन्द्र को रिइन्फोर्समेंट प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे एवं संबंधित क्षेत्र के थाना/अनुमंडल नियंत्रण कक्ष/जिला नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना देते हुए अपने विवेक से कारगर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे ताकि मतदान की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं हो।

8 सभी सेक्टर दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी अपने प्रभार के मतदान केन्द्रों के बारे में प्रत्येक 2-2 घंटे पर मतदान की गतिविधियाँ/मतदान का प्रतिशत या अन्य कोई विशेष सूचना यदि कुछ हो तो जिला निंयत्रण कक्ष/अनुमंडल नियंत्रण कक्ष को द्रूतगामी साधन से देंगे।

9 सभी सेक्टर दंडाधिकारी अपने भ्रमण के क्रम में यह सुनिश्चित करेंगे कि मतदान केन्द्रों पर मतदाता को वोट डालने एवं वापस गाँव लौटने में किसी प्रकार का बाधा उत्पन्न न हो, साथ ही वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके प्रभार के मतदान केन्द्रों पर अनुसूचित जाति/जनजाति/पिछड़ा वर्ग, समाज के कमजोर वर्ग के मतदाताओं एवं खासकर भेद्य मतदान केन्द्र से सम्बद्ध मतदाताओं के मतदान की प्रक्रिया में यदि कोई बाधा पहुँचाई जाती है तो संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध अनुसूचित जाति अत्याचार अधिनियम, 1969 की धारा 3;1द्ध;टप्प्द्ध एवं अन्य सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जा सकती है। ऐसा व्यक्ति दंड का भागी होगा जो छह माह के कारावास से कम नहीं होगा और उसकी सीमा छः वर्ष तक हो सकती है तथा अर्थदंड भी दिया जा सकता है।

10 पंचायत आम चुनाव, 2021 के चतुर्थ चरण के मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखने तथा स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान सुनिश्चित कराने हेतु विभूतिपुर प्रखंड को 08 जोन में बाँटते हुए जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

11 जोनल दंडाधिकारी का यह दायित्व होगा कि वे मतदान के एक दिन पूर्व पहुँचकर क्षेत्र की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर लेंगे। जोनल दंडाधिकारी मुख्य रूप से स्ट्राईकिंग फोर्स का कार्य करेंगे ताकि उनके क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान पर किसी प्रकार की विधि-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत कारगर कार्रवाई करेंगे।

12 जोनल दंडाधिकारी मतदान के दिन यथासंभव सभी मतदान केन्द्रों का सघन परीक्षण एवं अनुश्रवण करेंगे और यह भी देखेंगे कि संबंधित मतदान क्षेत्र के अन्तर्गत प्रतिनियुक्त सेक्टर दंडाधिकारी अपने कर्त्तव्य का निर्वहन निष्ठापूर्वक कर रहे अथवा नहीं।

13 स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत आदेशों/निर्गत अनुदेशों के आलोक में मतदान के दिन वाहनों के परिचालन पर रोक, शस्त्र लेकर चलने एवं शस्त्र प्रदर्शन पर रोक, मद्य निषेध संबंधी आदेश का दृढ़ता से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

14 पंचायत आम चुनाव, 2021 के चतुर्थ चरण के मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखने तथा स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान सुनिश्चित कराने हेतु विभूतिपुर प्रखंड में 04 सुपर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई हैः-
ऽ श्री रवीन्द्र कुमार दिवाकर, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, समस्तीपुर, मो0- 9473191334 को विभूतिपुर प्रखंड के भरपुरा पटपारा, बाजितपुर बम्बैया, विभूतिपुर उत्तर, सिंघिया बुजुर्ग दक्षिण, सिंघिया बुजुर्ग उत्तर, बेलसंडी तारा एवं आलमपुर कोदरिया पंचायत को समब्द्ध किया गया है।
ऽ श्री राम बाबू कुमार, अनु0लो0शि0नि0 पदाधिकारी, दलसिंहसराय, मो0- 7892124018 को विभूतिपुर प्रखंड के महिषी, केराई, चकहबीब, मुस्तफापुर, कल्याणपुर उत्तर, महमदपुर सकड़ा, चोरा टभका एवं कल्याणपुर दक्षिण पंचायत को समब्द्ध किया गया है।
ऽ श्री ज्ञानेन्द्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, दलसिंहसराय, मो0- 9473191336 को विभूतिपुर प्रखंड के पतैलिया, भुसवर, विभूतिपुर पूरब, नरहन, बोरिया, महथी दक्षिण एवं महथी उत्तर पंचायत को समब्द्ध किया गया है।
ऽ श्री जन्मेजय शुक्ला, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, दलसिंहसराय, मो0- 8544412385 को विभूतिपुर प्रखंड के टभका, खास टभका उत्तर, खास टभका दक्षिण, सुरौली, गंगौली मंदा, साखमोहन एवं देसरी कर्रख पंचायत को समब्द्ध किया गया है।

15 सुपर जोनल दण्डाधिकारी अपने प्रभार के पंचायत क्षेत्र में मतदान के एक दिन पूर्व दिनांक 19.10.2021 को पहुँच कर क्षेत्र की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर लेंगे। सुपर जोनल दण्डाधिकारी मुख्य रूप से स्ट्राईकिग फोर्स का कार्य करेंगे ताकि उनके प्रभार के पंचायत क्षेत्र अन्तर्गत पड़ने वाले मतदान केन्द्र पर किसी प्रकार कि विधि-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत कारगर कार्रवाई करेंगे।

16 अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, रोसड़ा संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र के विधि व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में भी रहेंगे। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान का संचालन सुनिश्चित कराना उनका प्राथमिक दायित्व होगा।

17 विभूतिपुर प्रखंड में दिनांक 20.10.2021 को होने वाले मतदान के अवसर पर प्रखंड स्तर पर वरीय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में श्री नीलेश कुमार, परीक्ष्यमान वरीय उप समाहर्त्ता, समस्तीपुर, मो0- 9650405504 को प्रतिनियुक्ति की गई है।