मुख्यमंत्री ने बाबा केवलधाम राजकीय मेला 2022 का दीप प्रज्ज्वलित कर किया उद्घाटन

0
39

-cm-128 10/04/2022

ONE NEWS LIVE NETWORK WEBTEAM

KIRAN KUMARI। Samastipur

• मुख्यमंत्री ने की घोषणा बाबा अमर सिंह की तपस्थली

पर आयोजित होनेवाले मेले को राजकीय मेला के रूप

में आयोजित किया जाएगा।

पटना, 11अप्रैल 2022- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज समस्तीपुर जिला के मोरवा प्रखंड के इंद्रद्वारा में दीप प्रज्ज्वलित कर बाबा केवलधाम राजकीय मेला 2022 का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा केवलघाम राजकीय मेला के इस कार्यक्रम में आप सबों का अभिनंदन करता हूं। रामनवमी के अवसर पर आप सबों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूँ। बाबा केवलघाम राजकीय मेला के इस उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होकर मुझे काफी खुशी हो रही है। पहली बार 2010 ई० में दूसरी बार 2016 ई० में एवं तीसरी बार आज यहां कार्यक्रम में मुझे शामिल होने का मौका मिला है। आपके बीच आकर काफी खुशी हो रही है। बाबा केवल जी महाराज का जन्म इंद्रद्वारा गांव में आज ही के दिन नवमी को हुआ था। बाबा केवल जी महाराज के प्रति लोगों की काफी श्रद्धा, आस्था एवं विश्वास है विभिन्न जगहों से सभी जाति एवं समुदाय के लोग यहां आते हैं। बाबा केवल जी महाराज की 35 फीट ऊंची प्रतिमा यहां बनी हुई जिसके समीप सभी लोग जाकर पूजा करते हैं। हमें भी यहां आकर पूजा करने का मौका मिला है। कुछ ही दूरी पर हजरत शिऊरा जगह बाबा अमर सिंह की तपस्थली है। वहां से होते हुए नवमी के दिन लोग बाबा केवल जी महाराज धाम पहुंचते हैं बाबा अमर सिंह जी बाबा केवल जी महाराज के समकालीन थे बाबा केवल जी महाराज धाम में लगने वाले मेले को वर्ष 2010 में राजकीय मेला का दर्जा प्राप्त हुआ बाबा केवल जी महाराज धाम को नये पर्यटक स्थल के रूप में पहचान मिली। बाबा केवल जी महाराज धाम के आसपास का क्षेत्र नून नदी के प्रभाव से आच्छादित रही है। बाढ़ से बचाव के लिए नदी के बायें एवं दायें तटबंध का सुदद्दीकरण एवं उच्चीकरण कार्य किया गया। सड़कों की ईंट सोलिंग की गई। इस पर राज्य सरकार द्वारा 26 करोड़ 71 लाख रुपये खर्च किये गये बाढ़ से प्रभावित 2 लाख 72 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल और लगभग 11 लाख आबादी को सुरक्षा प्रदान की गयी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2016 में बाबा केवल जी महाराज धाम के नजदीक पटोरी

दरबा में युवाओं के कौशल विकास हेतु सात निश्चय योजना के अंतर्गत 55 करोड़ 42 लाख

रुपये की लागत से बाबा केवल जी महाराज के नाम पर बाबा केवल महाराज औद्योगिक

प्रशिक्षण संस्थान की स्वीकृति दी गई। उन्होंने कहा कि आज इंद्रबारा में यात्री निवास का

उद्घाटन किया गया है। इस यात्री निवास के लिए भूमि दान करनेवाले श्री लक्ष्मेश्वर सहनी,

श्री शिवचंद्र सहनी, श्री दिनेश सहनी एवं श्री मनराज सहनी जी को भी धन्यवाद देता हूं।

दूरदराज से आनेवाले श्रद्धालुओं को अब यहां रहने में सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंद्रबारा से मरीचा चौक के 13 किलोमीटर संपर्क पथ के

चौड़ीकरण एवं उच्चीकरण कार्य की स्वीकृति दी गई है जिसकी लागत 25 करोड़ 16 लाख

रुपये है। इससे बाबा केवल जी महाराज के स्थल इंद्रबारा से और बाबा अमर सिंह जी की

तपस्थली शिकरा तक पहुंचने में आसानी होगी बाबा केवल जी महाराज धाम के आसपास के

लोगों के स्वास्थ्य की सहूलियत को ध्यान में रखते हुये यहाँ अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र की

स्थापना की जाएगी ताकि यहाँ के लोगों को सीधा लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि बाबा अमर सिंह की तपस्थली पर आयोजित होनेवाले मेले को राजकीय मेला के रूप में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 से हमलोग लोगों के हित में विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। विकास का काम देखकर लोगों के मन में और भी नये विकास कार्यों की इच्छा स्वाभाविक रूप से होती है उन सबों को भी पूरा करने के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। पहले सड़कों की क्या स्थिति थी? कानून-व्यवस्था की क्या स्थिति थी? लोग शाम को घर से निकल नहीं पाते थे। कानून व्यवस्था को बेहतर किया गया। अब देर रात तक भी लोग कहीं आ-जा सकते हैं गड़बड़ी करनेवालों पर कड़ी कार्रवाई होती है। सड़क पुल-पुलिया का निर्माण कराया गया। पोशाक योजना और साइकिल योजना चलाई गई। इससे लड़कियां स्कूल जाकर शिक्षा ग्रहण करने लगीं लड़का-लड़की की संख्या स्कूल में बराबर हो गई। पिछले वर्ष तो लड़कों से 300 लड़कियां ज्यादा मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुई थीं महिलाओं के विकास के लिए कई काम किए गए। गरीब-गुरबा के उत्थान के लिए कई काम किए गए पंचायती राज एवं नगर निकाय चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में भी कई कार्य किए गए चौर विकास के लिए छह जिला में काम शुरू कर दिया गया है। एक भाग में तालाब का निर्माण तथा दूसरे भाग को समतल कर खेती के कार्यों के लिए उपयोग में लाया जा रहा है जिससे किसानों को काफी सहूलियत हो रही है। सभी क्षेत्रों एवं सभी लोगों के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार का लोगों के विकास के प्रति कमिटमेंट है। राज्य एवं देश को विकसित करने के लिए हमलोग काम कर रहे हैं किसी के साथ हमलोग भेदभाव नहीं करते हैं सबको आगे बढ़ाने के लिए काम करते हैं।

कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्यमंत्री ने बाबा केवलधाम मंदिर में बाबा केवल जी महाराज की पूजा-अर्चना कर राज्य की सुख-समृद्धि की कामना की। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने इन्द्रबारा में यात्री निवास के नवनिर्मित भवन का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने यात्री निवास भवन का निरीक्षण भी किया और वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत हरित गुच्छ

एवं स्मृति चिह्न भेंटकर किया। वहीं बाबा केवलधाम पूजा समिति के सदस्यों ने पाग, अंगवस्त्र

एवं फूलों की बड़ी माला पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय, उप मुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, पूर्व मंत्री श्री रामाश्रय सहनी, पूर्व मंत्री श्री बैद्यनाथ सहनी, पूर्व विधायक श्री विद्यासागर निषाद, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री संतोष कुमार मल्ल ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री महेश्वर हजारी, नवनिर्वाचित विधान पार्षद श्री तरुण कुमार, पूर्व सांसद श्रीमती अश्वमेध देवी, पूर्व विधायक श्री रामचंद्र निषाद, पूर्व विधायक श्री रामबालक सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे। साथ ही प्रमंडलीय आयुक्त दरभंगा श्री मनीष कुमार, पुलिस महानिरीक्षक दरभंगा प्रक्षेत्र श्री ललन मोहन प्रसाद,

जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री हृदयकांत वरीय उसमाहर्ता श्री ऋषभ राज सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं

गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।