अब बिहार में जल्द लागू होगा गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण का कानून।

0
160

वन न्यूज़ लाइव वेब् डेस्क : 10% सवर्ण आरक्षण लोकसभा , राज्यसभा से पास होने के बाद ताबरतोर अब राज्यो में लागू हो रहे है।सर्व प्रथम गुजरात में दस प्रतिशत सवर्ण आरक्षण लागू किया गया. उसके ठीक  बाद झारखंड और उत्तर प्रदेश में भी इसे लागू कर दिया गया. मोदी और योगी के बाद सूमो कहा पीछे रहने वाले हैं।

“अब बिहार में भी जल्द ही गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण लागू हो जाएगा. उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ट्वीट कर बिहार में जल्द इसे लागू करने की बात कही है.”

सुमो ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘ऊंची जाति के गरीबों को सरकारी नौकरियों और संस्थाओं में 10 फीसद रिजर्वेशन देने का कानून बनने के बाद गुजरात, यूपी, झारखंड और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने इसे अपने-अपने राज्यों में लागू कर दिया है. अब बिहार सरकार भी गरीब सवर्णों को रिजर्वेशन देने का कानून जल्द लागू करेगी.

इन्हें मिलेगा आरक्षण का लाभ

साल 2011 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सवर्ण पिछड़ा आयोग बनाया था. इस आयोग का काम गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के तरीकों का अध्ययन करना था. इसी आधार पर गरीबों को आरक्षण देने का कानून बनाया गया है. आरक्षण का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है, जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है.