जितवारपुर निजामत में पंचायत सरकार भवन का हुआ उद्घाटन

0
173

वन न्यूज़ लाइव समस्तीपुर टीम।

संजय कुमार, जितवारपुर,समस्तीपुर

समस्तीपुर प्रखंड के जितवारपुर निजामत पंचायत में पंचायत सरकार भवन का उद्दघाटन सोमवार को जदयू के प्रांतीय नेता व संस्कृत शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ.दुर्गेश राय, युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ तरुण कुमार व स्थानीय मुखिया शालिनी देवी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। साथ ही आरटीपीएस काउंटर का भी उद्घाटन किया गया। मौके पर एक सभा का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता मुखिया शालिनी देवी ने किया। इस अवसर पर आयोजित सभा का संचालन शिक्षक रामाश्रय राय ने किया और आगत अतिथियों का स्वागत समाजसेवी प्रेम राय ने किया।

इस अवसर पर अपने उदघाटन भाषण में डॉ. दुर्गेश राय ने कहा कि पंचायत सरकार भवन के साथ आरटीपीएस काउंटर खुलने से पंचायत के लोगों को प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। लोग घर के पास अपना काम करा पाएंगे। प्रत्येक गुरुवार को लोग जमीन का लगान जमा करा पाएंगे। सरकार भवन में मुखिया, उपमुखिया, सरपंच, उपसरपंच व उनके सचिवों के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था की गई है। लोगों को भी पंचायत प्रतिनिधियों को खोजने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए समाजसेवी प्रेम राय ने कहा कि पंचायत सरकार भवन के उद्घाटन के साथ ही इस केंद्र पर आरपीटीएस काउंटर भी विधिवत कार्य करने लगा है । इसके साथ ही अब पंचायत के लोगों को जाति, आय, आवासीय व लगान जमा करने के लिए प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा।
मालूम हो कि समस्तीपुर प्रखंड का यह दूसरा पंचायत सरकार भवन है, इससे पूर्व लगुनिया सूर्यकंठ में यह भवन चल रहा है। जबकि चकनूर व पोखरैरा पंचायत में भवन का निर्माण प्रगति पर है। करीब 84 लाख रुपए की लागत से बने इस भवन में पहले दिन छह लोगों के जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन लिया गया।
इस मौके पर मुखिया के अलावा उपमुखिया सुधा देवी, सरपंच कांति भूषण, उपसरपंच राजकुमार चौधरी, चौथ के मुखिया चंदन कुमार, हकीमाबाद के मुखिया मुकेश कुमार, मोहनपुर की मुखिया खुशबू कुमारी, पैक्स अध्यक्ष जीतेंद्र कुमार, राजकुमार राय आदि थे। उधर, इस कार्यक्रम में डीएम व एसपी के नहीं पहुंचने के कारण लोगों को निराशा हाथ लगी।