कार्मिक विभाग को हिंदी प्रयोग में अव्वल स्थान प्राप्त*

0
36

#*कार्मिक विभाग, समस्तीपुर#

ONE NEWS LIVE NETWORK| BIHAR DESK

SAMASTIPUR : RAM BALAK ROY

सरकारी कामकाज में हिंदी की अधिकाधिक प्रयोग करने के लिए समस्त कर्मचारियों को प्रेरित करने के उद्देश्य से समस्तीपुर रेलवे मंडल द्वारा दिनांक 16.09.2019 से 26.09. 2019 तक विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर राजभाषा सप्ताह, 2019 का भव्य आयोजन किया गया । समस्तीपुर रेल मंडल के मंडल मुख्यालय स्थित इंद्रालय प्रेक्षागृह में अंतर विभागीय राजभाषा प्रदर्शनी एवं पुरस्कार वितरण समारोह राजभाषा सप्ताह के अंतिम दिवस पर आयोजित की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक श्री अशोक माहेश्वरी एवं स्वागत संबोधन अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री संत राम मीणा द्वारा किया गया।मंडल के सभी विभागों में हिंदी में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों से संबंधित भव्य प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसमें प्रथम पुरस्कार

राजभाषा पुरस्कार,समस्तीपुर

कार्मिक विभाग द्वितीय पुरस्कार यांत्रिक विभाग एवं तृतीय पुरस्कार सिग्नल विभाग तथा प्रेरणा पुरस्कार क्रमशः डीजल शेड वाणिज्य विभाग एवं सुरक्षा विभाग को मंडल रेल प्रबंधक महोदय द्वारा प्रदान किया गया। विदित हो की राजभाषा सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया, जिसमें हिंदी निबंध ,वाक् एवं टिप्पण, प्रारूप लेखन प्रतियोगिता में विजेता घोषित किए गए कुल 18 कर्मचारियों के साथ साथ सभी 14 विभागों के अंशकालिक हिंदी लिपिकों को भी मंडल रेल प्रबंधक महोदय द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही जून 2019 के तिमाही प्रदर्शन के आधार पर कार्मिक विभाग को ही चल शील्ड भी हाँसिल हुई ।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने कहा कि राजभाषा सप्ताह के आयोजन से इस मंडल में राजभाषा के प्रचार प्रसार में गति मिली एवं अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बीच उचित एवं सरल वातावरण का निर्माण हुआ है एवं साथ ही साथ मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने सभी से हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया ताकि हमारा मंडल राजभाषा प्रगति के क्षेत्र में अग्रणी हो सके।
मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने राजभाषा विभाग को बधाई देते हुए कहां की पूर्व मध्य रेल में समस्तीपुर मंडल को विगत कई वर्षों से लगातार महाप्रबंधक स्तर को प्राप्त होने वाले राजभाषा शील्ड ट्राफी को आगे भी प्राप्त करने में सभी को अपना योगदान देने को कहा।

कार्यक्रम का संचालन उप मुख्य राजभाषा अधिकारी सह वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री ओमप्रकाश सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन राजभाषा अधिकारी श्री थियोफिल केरकेट्टा द्वारा किया गया।